मुंबई: प्रसार भारती की मुफ्त डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) सेवा, डीडी फ्रीडिश खाली स्लॉटों को भरने के लिए अपनी 30वीं ई-नीलामी 15 सितंबर को करने जा रही है। इसमें प्रति डीटीएच स्लॉट आरक्षित मूल्य 4.3 करोड़ रुपए रखा गया है। प्रसार भारती की तरफ से यह ई-नीलामी गुडगांव की कंपनी सी1 इंडिया द्वारा संचालित की जाएगी।

नई ई-नीलामी में भाग लेने के इच्छुक चैनलों को अपने आवेदन के साथ सूचना व प्रसारण मंत्रालय से मिले अपलिंकिंग व डाउनलिंकिंग की अनुमति के दस्तावेज़ जमा कराने होंगे। इसके साथ ही उन्हें 1.50 करोड़ रुपए की बयाना राशि डीडी के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट बनवाकर जमा करनी होगी। साथ ही बोली लगानेवालों को 10,000 रुपए की नॉन-रिफंडेबल प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी। नीलामी में सफल होनेवाले चैनलों को समय पर फ्रीडिश पर अपने चैनल के प्लेसमेंट के लिए पहले से अपने आईआरडी बॉक्स का इंतज़ाम करना होगा। विफल होनेवाले बोलीकर्ताओं की बयाना राशि का डिमांड ड्राफ्ट या तो तुरंत या ई-नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद हफ्ते भर के भीतर वापस लौटा दिया जाएगा। जो चैनल इस प्लेटफॉर्म पर स्लॉट जीतेंगे, उन्हें फ्रीडिश पर अपने चैनल के प्लेसमेंट के एक महीने के भीतर 1.10 करोड़ रुपए की पहली किश्त, बोली की कुल रकम पर 15 प्रतिशत सर्विस टैक्स के साथ जमा करा देनी होगी। 1.10 करोड़ रुपए की दूसरी किस्त चैनल के प्लेसमेंट के दूसरे महीने में जमा करा देनी होगी।

 इसके बाद बोली की बाकी बची राशि चैनल के प्लेसमेंट के छह महीने के भीतर जमा करा देनी होगी। ऐसा न करने पर तब तक जमा कराई रकम जब्त कर ली जाएगी और 21 दिन की नोटिस के बाद फ्रीडिश पर चैनल का दिखाया जाना बंद कर दिया जाएगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post