मुंबई:
ग्रामीण दर्शकों को लक्षित करने में लगे ब्रॉडकास्टर सामान्य मनोरंजन और न्यूज़
चैनलों के बाद अगला बड़ा दांव फिल्म जॉनर पर लगाने लगे हैं। स्टार इंडिया और सोनी
पिक्चर्स नेटवर्क इंडिया के बाद ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ज़ेईईएल)
ने अपने फ्री-टू-एयर (एफटीए) हिंदी मूवी चैनल ज़ी अनमोल सिनेमा का सॉफ्ट लॉन्च कर
दिया है। नया चैनल ज़ी अनमोल ब्रांड का एक विस्तार है जो एक एफटीए हिंदी जीईसी के
रूप में काम कर रहा है। ज़ी यूनिमीडिया के सीओओ
आशीष सहगल ने टेलिविज़न पोस्ट को
बताया, “हम ज़ी अनमोल सिनेमा को आधिकारिक तौर पर सितंबर
के मध्य में लॉन्च करेंगे। चैनल के टेस्ट सिग्नल देने की शुरुआत हो चुकी है। कुछ
नियामक मुद्दे हैं। इसके साथ ही हम अपनी कंटेंट रणनीति को अंतिम रूप दे रहे हैं।”
यह चैनल इस समय प्रसार भारती के नि:शुल्क डीटीएच प्लेटफार्म फ्रीडिश
पर उपलब्ध है। इसने फ्रीडिश पर स्लॉट मई में प्रीमियर सिनेमा के नाम से जीता था।
यह फ्रीडिश पर नए ज़ी अनमोल सिनेमा लोगो के साथ चैनल संख्या 70 पर
उपलब्ध है। इससे पहले, स्टार और सोनी ने खटाखट एक के बाद एक अपने
एफटीए हिंदी मूवी चैनल लॉन्च किए थे। स्टार के हिंदी मूवी चैनल को स्टार उत्सव
सिनेमा का नाम दिया गया है, जबकि सोनी के चैनल का नाम सोनी वाह रखा
गया है। दोनों चैनल कुछ ही समय में हिंदी फिल्म चैनलों की शीर्ष पांच की रैंकिंग
में आ गए और उन्होंने ज़ी व स्टार के दूसरे स्तर के हिंदी फिल्म चैनलों एंड
पिक्चर्स व मूवीज़ ओके को तगड़ी टक्कर दे डाली। जहां स्टार उत्सव मूवीज़ शीर्ष
पांच की तालिका से अंदर-बाहर होता रहा है, वहीं
सोनी वाह काफी दमदार तरीके से शीर्ष पांच की रैंकिंग में जगह बनाए हुए है। सहगल का
मानना है कि यह ब्रॉडकास्टरों के लिए बड़ा स्वाभाविक है कि वे फिल्मों के जॉनर में
एफटीए चैनल लॉन्च करें क्योंकि जीईसी व न्यूज़ ने यह जगह पहले ही विकसित कर दी है।
हिंदी फिल्म हिंदी जीईसी के बाद दूसरा सबसे ज्यादा देखा जानेवाला जॉनर है।
उन्होंने कहा, “एफटीए बाज़ार किसी न किसी रूप में बराबर विकसित
हो रहा है और फिल्में इसका प्रमुख कंटेंट हैं। इस बाज़ार में जीईसी पहले से जम
चुके हैं तो अगला दांव जाहिरा तौर पर एक एफटीए फिल्म चैनल लॉन्च करने का था। इस
तरह एफटीए बाज़ार में अब तीन मुख्य जॉनरों – जीईसी,
फिल्म व न्यूज़ में पर्याप्त चुनाव का मौका मिल गया है।” उन्होंने
यह भी कहा कि फिल्म जॉनर हालिया वक्त में तेजी से बढ़ रहा है। हिंदी मूवी चैनलों
की पहुंच जीईसी से बेहतर हो गई है; हालांकि उन पर
बिताया गया समय जीईसी की तुलना में कम बना हुआ है। उम्मीद है कि बढ़ी हुई पहुंच
हिंदी फिल्म चैनल के मूल्य निर्धारण को सुधारने में मदद करेगी। सहगल ने जोर देकर
कहा, “हिंदी मूवी चैनल पहुंच के मामले में हिंदी जीईसी
से बेहतर प्रदर्शन करते रहे हैं। मूवी जॉनर में बहुत सारा चटखारा है; हालांकि,
वहां बिताया गया समय कम है। मूवी जॉनर का मूल्यांकन अभी कम है। लेकिन
पहुंच बढ़ने के साथ हमें अपने मूल्य निर्धारण को सुधारने में मदद मिल जाएगी।”
जब से बीएआरसी इंडिया ने ग्रामीण बाजार के दर्शकों की संख्या देनी
शुरू की है, तभी से एफटीए हिंदी जीईसी के दर्शकों की संख्या
में भारी वृद्धि दर्ज की गई है। एफटीए न्यूज़ चैनलों ने भी उसके बाद से काफी बढ़त
हासिल की है। इधर विशाल ग्रामीण बाजार को पकड़ने में फ्रीडिश ब्रॉडकास्टरों के लिए
पसंदीदा प्लेटफॉर्म बनकर उभरा है। इस डीटीएच प्लेटफॉर्म पर इस समय 80
चैनल पेश किए जा रहे हैं और इसका अनुमानित सब्सक्राइबर आधार लगभग दो
करोड़ का है।
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